छाछ है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करे इसका सेवन

0
21

छाछ एक बेहद फायदेमंद किण्वित डेयरी उत्पाद है। प्रोबायोटिक्स और तमाम न्यूट्रिशियंस से भरपूर छाछ को गर्मी के दिनों में बहुत लाभदायक माना जाता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के साथ प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम और विटामिन बी-12 जैसे अति आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। पेट को ठीक रखने और आंतों की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए छाछ का सेवन किया जा सकता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि छाछ में पानी, लैक्टोज और मिल्क प्रोटीन कैसिइन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। छाछ कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जिसमें रक्तचाप, हड्डी और मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना शामिल है। हालांकि कुछ स्थितियों में छाछ के सेवन के साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

छाछ के फायदे

छाछ का सेवन हमारी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ यह ह्रदय रोगों में भी काफी लाभकारी है। आइये जानते हैं कि अन्य किन समस्याओं में छाछ का सेवन फायदेमंद होता है।

बवासीर में फायदेमंद

पेट में कब्ज़ होना बवासीर होने की सबसे मुख्य वजह होती है। छाछ पीने से पाचन दुरुस्त होता है और कब्ज़ दूर होता है। इस तरह बवासीर की समस्या में आराम मिलता है। आयुर्वेद में भी बवासीर ठीक करने के घरेलू नुस्खे के रूप में छाछ पीने की सलाह दी गयी है।

कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद अच्छे प्रोबायोटिक्स पाचन नली में नुकसानदायक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

मोटापे से छुटकारा

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर के थक चुके हैं और कोई भी असरदार रिजल्ट नजर नहीं आ रहा तो कुछ दिनों के लिए छाछ को अपनी डाइट में शामिल करें।क्योंकि इसमें फैट कंटेंट 5 प्रतिशत से भी कम होता है। साथ ही यह भोजन नली और अमाशय की अंदरूनी सतह पर जमा हुए फैट को भी पिघलाने में कारगर होता है।

त्‍वचा के लिए छाछ

छाछ में उत्तम ब्‍लीचिंग तत्‍व होते हैं। ये लैक्टिक एसिड से भरपूर होती है जो कि त्‍वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। इससे दाग-धब्‍बों और टैनिंग को हटाया जा सकता है। ये बढ़ती उम्र के निशानों को हल्‍का करने और त्‍वचा में कसाव लाने में भी उपयोगी है।

disclaimer-उपरोक्त जानकारी विभिन्न माध्यमों से मिली सूचनाओं पर आधारित है। indiavistar.com सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − nine =