Benefits of Beer-बीयर इस तरह पीने से मिलते हैं इतने सारे फायदे

0
95
Benefits of Beer

Benefits of Beer-बीयर (Beer) को सही मात्रा में रोज की डाइट (Diet) में शामिल किया जाए तो यह सेहत को लाभ भी पहुंचाता है। अंगूर और जौ से बनने वाला बीयर हमारी सेहत को किस तरह लाभ पहुंचा सकता है यह आज यहां बताएंगे। आइए जानते हैं बीयर से सेहत को क्या लाभ मिल सकता है।

Benefits of Beer in Hindi

कम शुगर वाला बीयर पीने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एक से दो मादक पेय मधुमेह के लिए बेहतर है और इससे होने वाले जोखिम को कम करता है। कई स्टडीज में यह पाया गया है कि यदि नियंत्रित मात्रा में मादक पेय लिया जाए तो वह दिल की बीमारी को कम कर देता है। मध्यम बीयर पीने से ह्रदयाघात, स्ट्रोक आदि के खतरे कम होते हैं। बीयर में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है। इस विटामिन में फोलिक एसिड होती है जो दिल के दौरे को रोकने में काफी मददगार होती है। बीयर का सेवन करने से मस्तिष्क में डोपामाइन की मात्रा बढ़ जाती है, इससे व्यक्ति तनाव मुक्त और मानसिक शांति का अनुभव कर सकता है। बीयर पार्किसंस औऱ अल्जाइमर जैसी बीमारियों से रोकथाम के लिए प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाती है।

ऑफर-https://amzn.to/3Zab7tw

बीयर में घुलनशील फाइबर होता है जो खराब कोलस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यदि दिन में एक बीयर का सेवन किया जए तो मोतियाबिंद के खतरे को कम किया जा सकता है। बूयर के फायदे आंखों की रशनी बढ़ाने में भी हो सकता है। बीयर पीने का लाभ हड्डियों को भी मिलता है। लेकिन ज्यादा बीयर इसके परिणाम को रिवर्स भी कर देता है। कम मात्रा में बीयर पथरी(Stone) के खतरे को भी कम करता है। बीयर में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता पाई जाती है। यह अन्य मादक पेय पदार्थों की तुलना में पौष्टिक होती है। बीयर में प्रोटीन और विटामिन बी भी अधिक होता है। इसके साथ ही बीयर में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फेट भी होता है।

Disclaimer-इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों से ली गई है। इसकी सच्चाई की पुष्टि indiavistar.com नहीं करता है। किसी भी तरह का प्रयोग अपने विशेषज्ञ की सलाह से ही करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now