दो को तलाक तीसरी बीवी की हत्या कर बीमे की रकम से करना था चौथी शादी पकड़ा गया

0
822

इंडिया विस्तार

नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस की रेलवे यूनिट ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो अपनी दो पत्नियों से तलाक ले चुका है औऱ अब उसने तीसरी पत्नी की हत्या कर दी। शक है कि तीसरी पत्नी की हत्या बीमे की रकप पाने और पत्नी से पीछा छुड़ाने के चक्कर में की गई। आरोपी तीसरी पत्नी की मौत से मिले बीमे की रकम से चौथी शादी करना चाहता था।

गिरफ्तार आरोपी की पहचान 52 साल के अब्दुल हकीम अंसारी के रूप में हुई है। गिरफ्तार शख्स पुलिस की हिरासत में है औऱ उससे लगातार पूछताछ की जा रही है।

क्या था मामला

डीसीपी (रेलवेज) दिनेश कुमार गुप्ता के मुताबिक, 7 जुलाई को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ी मुरादाबाद पैसेंजर ट्रेन के कोच से करीब 40 साल की एक महिला की लाश बरामद की गई थी। महिला की पहचान का कोई सुराग नहीं मिला। पुलिस की कई टीमें महिला की शिनाख्त तलाशने में जुट गईं। 23 जुलाई को महिला की पहचान मेशर जहां के रूप में हुई।

शव की शिनाख्त खुद महिला के पति ने ही की थी। उसने पुलिस को बताया कि उसकी बीवी 6 जुलाई को उसे बिना बताए घर से कहीं चली गई थी, जिसके बाद 7 जुलाई को उसने दिल्ली के उत्तम नगर थाने में मिसिंग रिपोर्ट दर्ज कराई थी। दोनों की शादी 6 साल पहले हुई थी, इसलिए मामले की जांच के लिए द्वारका जिले के तहसीलदार को भी सूचना दी गई, जिन्होंने सीआरपीसी के सेक्शन 176 के तहत मामले की तहकीकात करने की अनुमति पुलिस को दी।
हत्या का खुलासा
25 जुलाई को पुलिस ने पोस्टमॉर्टम करवाने के बाद महिला की लाश परिजनों के हवाले कर दी। 7 अगस्त को डॉक्टरों से मिली पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से यह पता चला कि गला घोंट कर महिला की हत्या की गई थी। जिसके बाद पुरानी दिल्ली स्थित रेलवे पुलिस थाने में इस बाबत मर्डर केस दर्ज कर डीसीपी की निगरानी में रेलवे पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की।
ऐसे हुआ शक
जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि महिला के पति हाकिम अंसारी ने अपना घर कहीं और शिफ्ट कर लिया है। उसी समय पुलिस को उस पर पहली बार शक हुआ। महिला के परिजनों ने भी हाकिम पर शक जताया था। इस आधार पर पुलिस ने हाकिम की निगरानी शुरू की। पुलिस ने उसके मूवमेंट और उसकी कॉल डिटेल्स के रेकॉर्ड खंगाले। पुलिस पूछताछ में हाकिम टूट गया और उसने पत्नी की हत्या की बात कबूल कर ली।

ऐसे दिया वारदात को अंजाम

पूछताछ में उसने बताया कि हत्या को अंजाम 6 अगस्त के दिन गाज़ियाबाद के नज़दीक चलती  लोकल ट्रेन  में गला घोट कर दिया गया था। यह  ट्रेन मुरादाबाद से पुरानी दिल्ली तक चलती है।

रेलवे डीसीपी डी के गुप्ता  के मुताबिक उत्तम नगर का रहने वाला हकीम 6 जुलाई को अपनी पत्नी मैसर के पैर के इलाज कराने के लिए पहले आनंद विहार बस अड्डे से हापुड के पास सिंभावली लेकर पहुँचा बकायदा पत्नी का इलाज भी करवाने के बाद रेलवे स्टेशन पहुँच कर मुरादाबाद पैसेंजर से पत्नी को लेकर वापस दिल्ली लौटते वक्त चलती ट्रेन में ही गाजियाबाद के नजदीक जैसे ही ट्रेन आउटर सिग्नल पर रुकी मौका देखकर उसने उसका गला घोंट दिया इतेफाक से उस वक़्त डिब्बे में कोई नही था। लाश को सीट पर सुला देने के बाद वह कुछ देर तक वही बैठा रहा। इसके बाद वह विवेक विहार रेलवे स्टेशन उतर गया ताकि किसी के नज़रो में ना आये।

इसलिए चुना विवेक विहार
उतरने के लिए उसने विवेक विहार स्टेशन इसलिए चुना  क्योंकि उसे पहले से पता था कि इस रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा नही लगे है। स्टेशन उतरने के बाद वह बस से पंजाबी बाग ओर फिर अपने घर उत्तम नगर पहुँच गया।

फोन भी रखा था बंद

इस दौरान उसने अपना फोन भी बंद रखा ताकि फ़ोन से ट्रेस ना हो।  घर आकर उसने अपना मोबाइल फोन ऑन किया। और अपने रिश्तेदारों को पत्नी की गुमशुदगी की जानकारी दी। अगले दिन 7 जुलाई को उसने अपनी पत्नी की गुमशुदगी की रिपोर्ट उत्तम नगर  पुलिस थाने में दर्ज करवा दी।

उधर कत्ल वाली रात जब ट्रेन पुरानी  दिल्ली रेलवे के यार्ड में आकर रुकी तब रेलवे स्टाफ ने रेलवे पुलिस को डिब्बे में लाश होने की जानकारी दी।

बताया जा रहा है कि रेलवे पुलिस लाश की  शिनाख्त करने में जुटी थी। दूसरी तरफ आरोपी पति अपनी पत्नी की बीमा पॉलिसी से मिलने वाली रकम को कैश कराने के लिए तैयारी कर रहा था। जब उसे पता चला की जब तक पत्नी की लाश नही मिलती  तब तक बीमा की रकम मिलने में काफी परेशानी होगी। तो उसने पत्नी की फोटो लेकर 23 जुलाई को खुद पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुँच गया और पुरानी दिल्ली रेलवे थाने की पुलिस ने पत्नी मैसर जान की फोटो देखती है यार्ड में मिली लाश की शिनाख्त कर लेती है।

25 जुलाई को पति की मौजूदगी में ही मैसर जान का पोस्टमार्टम करवाई गई। 8 अगस्त को जैसे ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्या का खुलासा होने पर पुलिस का शक हाकिम पर गया।

पुलिस को गुमराह करने के लिए उसने विनोद नाम के एक शख्स पर हत्या का आरोप विनोद पर लगा दिया।
उसके बाद सख्ती से पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया की उसी ने पत्नी की हत्या की।

उसने पत्नी की करीब 5लाख रुपए की बीमा पॉलिसी करवाई थी उसकी प्रिमीयम भी दे रहा था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now