आज से बदल गए हैं ये नियम जानिए कौन कौन से

0
406

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। आज 2019 का पहला दिन है। दिन, महीना और साल सबकुछ बदल गया है। ऐसे में कई नियम हैं, वो भी नए साल पर बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आप पर होग। इसलिए, नए साल से बदले हुए नियमों को जान लेना जरूरी है। नियमों के बारे में जानकारी होने से आप कई तरह की समस्याओं से बच जाएंगे।

पहली- नए साल में टाटा, मारुती, फॉक्सवैगन समेत सभी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है। नए साल में सभी गाड़ियों की कीमत 40 हजार रुपये तक बढ़ सकती है। इसलिए, कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज खरीदने पर सौदा सस्ता होगा।

आज से व्हीकल एक्सीडेंट के केस में बीमा की रकम 1 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है। इसके लिए इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के मुताबिक, एक्सीडेंट के मामले में मोटर इंश्योरेंस को बढ़ाकर 15 लाख तक कर दिया जाए। इसका प्रीमियम 750 रुपये तय किया गया है। 31 दिसंबर तक दो पहिया वाहन के मामले में 1 लाख और कमर्शियल या प्राइवेट कारों के मामले में 2 लाख रुपये मिलते थे।

RBI के मुताबिक, आज से पुराने मैग्नेटिक कार्ड काम करना बंद कर देंगे. इसलिए, अगर आपके पास अभी भी मैग्नेटिक कार्ड है तो बैंक जाकर इसे बदल लें और चिप वाला कार्ड जारी करवाएं।

अगर आपने फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के लिए अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है तो आज ये काम पूरा कर लें। ऐसा नहीं करने पर 5000 की जगह 10000 पेनाल्टी भरना होगा। 31 दिसंबर मिस करने पर आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है।

क्या आप अभी भी पुराना चेकबुक इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां तो बैंक जाकर अपने लिए सीटीएस चेकबुक जारी करवाएं। नई वाली चेकबुक की पहचान है कि इसकी बाईं तरफ CTS-2010 लिखा होता है।

31 दिसंबर के बाद स्टेट बैंक होम लोन के नियमों में भी बदलाव किया है। अब 1 जनवरी से प्रोसेसिंग फीस भरना होग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now