अमित शाह ने गृह मंत्री, राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री का पदभार संभाला

0
469

नई दिल्ली। इंडिया विस्तार।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को देश के 30वें गृहमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया। शाह ऐसे समय गृहमंत्री बने हैं जब देश आतंकवाद, अलगाववाद और नक्सलवाद चुनौतियों का सामना कर रहा है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राजनाथ सिंह देश के गृहमंत्री थे। उन्हें इस बार रक्षा मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है।

इस हाई-प्रोफाइल मंत्रालय के नेतृत्व में परिवर्तन संभवत: कठिन निर्णय लेने और आतंक, उग्रवाद और अलगाववाद से कड़ाई से निपटने के तहत लिया गया है।

हालांकि पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षाबलों को खुली छूट दी थी, जिस वजह से बड़ी संख्या में आतंकवादी भी मारे गए। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि शाह उनसे भी ज्यादा कड़ा रूख अपनाएंगे।केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा और खुफिया विभाग के प्रमुख राजीव जैन ने शाह का नार्थ ब्लॉक कार्यालय में स्वागत किया।

राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय जाकर रक्षा मंत्री का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले राजनाथ सिंह आज इंडिया गेट स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच कर जवानों को नमन किया। उनके साथ आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत, वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह आदि मौजूद थे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now