तेजस्वी नहीं जा सकते विदेश, राबड़ी के पास भी नहीं है पासपोर्ट

0
533

नई दिल्ली,इंडिया विस्तार। तेजस्वी यादव पिलहाल विदेश नहीं जा सकेंगे। दो दिन पहले दिल्ली की अदालत ने उनका पासपोर्ट जमा कराने के लिए कह दिया है। इसके साथ ही मिली एक औऱ जानकारी से आप भी चौंक उठेंगे। मामला तेजस्वी का मां राबड़ी देवी से जुडा है। राबड़ी देवी महज राजद सुप्रीमो लालू यादव की पत्‍नी नहीं हैं । वह लंबे अर्से तक बिहार की मुख्‍य मंत्री भी रहीं हैं । आप यह जानकर  दंग रह जायेंगे कि राबड़ी देवी के नाम अब तक पासपोर्ट नहीं बना है । ये हाल तब है, जब आज के दौर में बड़े – भले घर के परिवार में किसी नए सदस्‍य के आते ही पासपोर्ट बनवा लेने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है ।

पटियाला कोर्ट ने पासपोर्ट जमा कराने को कहा है

आईआरसीटीसी टेंडर घोटाला मामले से संबद्ध मनी लांड्रिंग के केस में जमानत लेने को राबड़ी देवी और तेजस्‍वी यादव दिल्ली कोर्ट में हाजिर हुए थे । कोर्ट ने दोनों को जमानत दे दी । लेकिन शर्त यह लगा दिया कि दोनों अपना पासपोर्ट जमा करायेंगे । कोर्ट ऐसी शर्त इसलिए लगाती है कि आरोपी बिना अनुमति विदेश न चला जाए । जब पासपोर्ट कोर्ट में जमा करा दिया जाएगा, तो आप इसे वापस प्राप्‍त किए बिना कैसे भी विदेश यात्रा पर जा ही नहीं सकते हैं ।

कोर्ट के आदेश पर तेजस्‍वी यादव ने अपना पासपोर्ट जमा कराने की प्रक्रिया शुरु कर दी । इसका आशय यह निकला कि अब तेजस्‍वी यादव विदेश नहीं जा सकते हैं । कोई प्‍लान बना भी, तो उन्‍हें कोर्ट को बताना होगा . फिर कोर्ट संतुष्‍ट होकर पासपोर्ट वापस करे, तभी तेजस्‍वी यादव विदेश जा पायेंगे ।

यह तो सबों को पता है कि राबड़ी देवी की ब्‍याही हुई एक बिटिया विदेश में रहतीं हैं, फिर भी राबड़ी देवी ने कभी पासपोर्ट बनाने का प्‍लान नहीं किया । राबड़ी देवी आज भी अपना अधिक समय लालू यादव की अनुपस्थिति में घर को ठीक से संभालने में व्‍यतीत करतीं हैं । उन्‍हें इस बात का सुकून रहता है कि लालू यादव के जेल जाने के बाद तेजस्‍वी यादव ने राजद की कमान ठीक से संभाल ली है और नेतृत्‍व क्षमता को लगातार बढ़ा रहे हैं ।

राबड़ी देवी के पास नहीं है पासपोर्ट !

राबड़ी देवी की ओर से कोर्ट को यह बताया गया कि उनके नाम से कोई पासपोर्ट अब तक नहीं है । यह जानकारी  चौंकाने वाली थी । कोर्ट ने राबड़ी देवी द्वारा दी गई जानकारी को मंजूर कर लिया ।  पता चला है कि लालू यादव और तेजस्‍वी यादव ने चाहे जितनी विदेश यात्राएं की हैं, पर अब तक राबड़ी देवी कभी भी किसी दूसरे देश की यात्रा पर नहीं गई हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − fourteen =